Thursday, May 9, 2024
spot_img
Homeअन्यराज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2022 में केरल शीर्ष पर

राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2022 में केरल शीर्ष पर

तिरुवनंतपुरम: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2022 में केरल को ‘बेस्ट परफॉर्मर’ खिताब के लिए चुना गया है।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली में राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के अवसर पर रैंकिंग की पूरी सूची का खुलासा करते हुए इसकी घोषणा की। ‘बेस्ट परफॉर्मर’ सर्वोच्च स्टार्टअप रैंकिंग स्तर है, इसके बाद ‘टॉप परफॉर्मर’ का खिताब आता है, जिसे पिछले तीन वर्षों में स्टार्टअप्स, विधार्थियों और महिला उद्यमियों को संस्थागत सहायता प्रदान करने के अलावा, उभरती कंपनियों को भारी सहायता प्रदान करने के लिए केरल ने जीता है। आईजीएनआईटीई जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से निवेशकों के साथ बातचीत करने के अवसर भी मिलता है।

ग्रामीण क्षेत्र में महत्वाकांक्षी बदलाव लाने में शामिल स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के राज्य के प्रयासों ने भी दक्षिणी राज्य को पुरस्कार जीतने में सक्षम बनाया। उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) के अध्यक्ष अनूप अंबिका ने कहा कि राज्य ने आधुनिक प्रौद्योगिकी और नीति समर्थन द्वारा समर्थित एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र और एक ऊष्मायन प्रणाली को बनाए रखने की दिशा में अपने प्रतिबद्ध उपायों के बाद यह परिणाम हासिल किया है।

उन्होंने कहा, “हम राज्य में स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन देने के लिए एक व्यापक नीति लागू कर रहे हैं। 2002 में, केरल उन सभी सात क्षेत्रों में शीर्ष पर था, जिन पर केंद्र ने सुधार का आह्वान किया था। ”

अध्यक्ष ने बताया कि आज का परिणाम राज्य सरकार के अडिग रवैये को दर्शाता है जिसने स्टार्टअप विकास की राह को बाधा मुक्त बना दिया है। उन्होंने कहा कि संसाधन विकास, निवेश नेतृत्व, खरीद नेतृत्व, सतत विकास, ऊष्मायन, परामर्श सेवाएं, नवाचार और सर्वोत्तम संस्थान क्षेत्रों में केरल राष्ट्रीय स्तर पर अव्वल रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments