Saturday, May 4, 2024
spot_img
HomeUncategorizedफारूक ने की कश्मीर में इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरू करने पर मोदी की...

फारूक ने की कश्मीर में इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरू करने पर मोदी की सराहना

श्रीनगर: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष एवं सांसद फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को कश्मीर घाटी को पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आए श्री मोदी ने मंगलवार को श्रीनगर के नौगाम रेलवे स्टेशन पर आभासी माध्यम से रामबन जिले के बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखायी।

श्री अब्दुल्ला ने नौगाम स्टेशन पर संवाददाताओं से कहा, “यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है कि ऐसी पहल की गई है। मैं प्रधानमंत्री और रेल मंत्रालय को बधाई देता हूं, जिन्होंने इसमें बहुत योगदान दिया।”

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने रेलवे के उन कर्मचारियों को भी बधाई दी जिन्होंने कश्मीर में रेल लाने के लिए अथक प्रयास किया और उम्मीद जताई कि यह कश्मीर के लोगों के लिए फलदायी होगा। उन्होंने कहा,“मुझे उम्मीद है कि कटरा से ट्रेन जल्द ही संगलदान से जुड़ जाएगी।”

उन्होंने कहा कि जब मौसम की मार के कारण सड़कें बंद हो जाती हैं, जिससे लोगों को परेशानी होती है और पर्यटन क्षेत्र प्रभावित होता है, तब ट्रेनों की कनेक्टिविटी, जिसकी कश्मीर में बेहद जरूरत थी, न केवल लोगों की यात्रा आसाना बनायेगी बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा देगी।

उन्होंने कहा,“ट्रेनों की कनेक्टिविटी से न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि लोग बिना किसी कठिनाई और बिना किसी रुकावट के देश के अन्य हिस्सों की यात्रा कर सकेंगे।”

एक सवाल के जवाब में श्री अब्दुल्ला ने कहा,“पिछले कई सालों से हम उम्मीद कर रहे थे कि 2007 में ट्रेन घाटी को जोड़ेगी लेकिन कठिन इलाका होने के कारण रेलवे को इसे जोड़ने के लिए सुरंगों का निर्माण करना पड़ा।” उन्होंने कहा कि घाटी तक ट्रेन को जोड़ने में काफी कठिनाइयां थीं लेकिन रेलवे इन कठिनाइयों को पार करने में कामयाब रहा और आज पहला कदम उठाया गया है। उम्मीद है कि जून या जुलाई तक रेल देश के बाकी हिस्से से पूरी तरह जुड़ जायेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments