Tuesday, May 7, 2024
spot_img
Homeराजस्थानशास्त्रीय गायक समर्थ को उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से नवाजा जाएगा

शास्त्रीय गायक समर्थ को उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से नवाजा जाएगा

उदयपुर:संगीत नाटक अकादमी नयी दिल्ली द्वारा वर्ष 2022 के लिए उदयपुर के युवा शास्त्रीय गायक समर्थ जानवे को उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
अकादमी ने वर्ष 2022 और 2023 के लिए संगीत, नाट्य, नृत्य, पुतली कला और अन्य लोक, जनजातीय प्रदर्शन कलाओं की 80 प्रतिभाओं का राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया है।
संगीत नाटक अकादमी के सचिव राजू दास के मुताबिक इन प्रतिभाओं को अकादमी की अध्यक्ष डाक्टर संध्या पुरेचा विशेष समारोह में पुरस्कृत करेंगी। राजस्थान की युवा संगीत प्रतिभा उदयपुर के समर्थ जानवे का चयन शास्त्रीय गायन के क्षेत्र में किया गया है। समर्थ को विशेष समारोह में 25 हजार रुपये, ताम्र पत्र और अंगवस्त्रम प्रदान किये जाएंगे।
समर्थ ने 10 वर्ष की आयु से राजस्थान के प्रसिद्ध संगीत गुरु पंडित चैथमल माखन से गुरु शिष्य परम्परा के तहत शास्त्रीय गायन की शिक्षा आरम्भ की बाद में संगीत मार्तण्ड पद्मभूषण पण्डित जसराज से मार्गदर्शन प्राप्त किया।
समर्थ को राजस्थान संगीत नाटक अकादमी से और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार से युवा प्रतिभा छात्रवृत्ति (2004-05) और जूनियर फेलोशिप (2014-15) मिली है।
अखिल भारतीय गांधर्व महाविद्यालय से संगीत अलंकार और राजस्थान लोक सेवा आयोग से सेट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले समर्थ जानवे ने मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के संगीत विभाग में 11 वर्ष तक अतिथि व्याख्याता के रूप में सेवाएं दे चुके हैं। समर्थ ने फीचर फिल्म, दस्तावेजी फिल्म, नाटकों, रूपकों और संगीत अलबमों के लिए गायन के साथ संगीत दिया है।
अजमेर में 23 मई 1984 को जन्में समर्थ को बाल्यकाल से ही अपने ननिहाल और घर में कलात्मक माहौल मिला। समर्थ के पिता विलास जानवे रंग निर्देशक और मूकाभिनय के वरिष्ठ कलाकार हैं और माता श्रीमती किरण जानवे भी रंगमंच से जुड़ी हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments