Wednesday, May 1, 2024
spot_img
Homeचुनाव 2024मुर्मु , मोदी ने मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने का...

मुर्मु , मोदी ने मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ ही मतदाताओं में विशेष रूप से युवा मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

श्रीमती मुर्मु ने देश के भविष्य में भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए सभी मतदाताओं, विशेषकर पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से इस क्षण का आनंद उठाने की अपील की।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत न केवल सबसे बड़ा लोकतंत्र है, बल्कि लोकतंत्र की जननी है। श्रीमती मुर्मु ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया, “वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव आज से शुरू हो रहे हैं। देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है, मैं सभी मतदाताओं से आग्रह करती हूं इन सीटों पर रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदान करें।”

उन्होंने एक अन्य पोस्ट पर लिखा, “मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान करती हूं। आखिरकार, हर वोट मायने रखता है और हर आवाज मायने रखती है।”

श्री मोदी ने लोगों से मतदान की अपील करते हुए कहा कि वे भारी संख्या में मतदान करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में मतदान हो रहे हैं। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा की 92 सीटों के लिये भी मतदान कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार मतदान करने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने भी लोगों से शुक्रवार से शुरू हो रहे लोकतंत्र के महापर्व में मतदान करने की अपील की है। श्री कुमार ने संवाददाताओं से कहा, “आज मतदान दिवस है और बड़ी संख्या में सुरक्षा और गैर-सुरक्षा उपाय किये गये हैं। चुनाव आयोग मतदान केंद्रों पर सभी का स्वागत कर रहा है और लोगों को मतदान के लिए आगे आना चाहिए और मतदान करना चाहिए। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 16 करोड़ से अधिक मतदाता पर्चियां वितरित की जा चुकी हैं।”

मणिपुर में आंतरिक रूप से विस्थापित मतदाताओं पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव निकाय ने शिविरों में एक विशेष योजना बनाई है ताकि वहां के लोग आज मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि शिविरों में मतदान के लिए 18 हजार से अधिक लोगों ने आयोग में पंजीकरण कराया है और आयोग ने इस बात का विशेष ध्यान रखा है कि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे।

देश में लोकतंत्र के इस महापर्व के पहले चरण में कुल 102 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, जिसमें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 11 लोकसभा सीटें और अनुसूचित जाति के लिए 18 सीटें आरक्षित हैं। इस चरण में कुल 1,625 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य अजमा रहे हैं।

पहले चरण में मताधिकार प्राप्त 16.63 करोड़ मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष और 8.23 करोड़ महिला तथा 11,371 उभयलिंगी मतदाता हैं। पहली बार मतदान करने वाले 35.67 लाख मतदाताओं ने वोट डालने के लिये पंजीकृत किया है। इसके अतिरिक्त 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं। पहले चरण में भाग्य अजमाने के लिये 1625 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं, जिनमें से 1491 पुरुष और 134 महिला उम्मीदवार हैं।

इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, बिहार की चार, उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों, असम की चार, पश्चिम बंगाल की तीन, अरुणाचल, मणिपुर और मेघालय की दो-दो, छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी की एक-एक लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments