Friday, May 10, 2024
spot_img
Homeअन्तराष्ट्रीयअमेरिका ने हसीना सरकार को मान्यता न देने की अवधारणा को खारिज...

अमेरिका ने हसीना सरकार को मान्यता न देने की अवधारणा को खारिज किया

वाशिंगटन/ढाका : अमेरिका ने बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के लगातार चौथे कार्यकाल को मान्यता न देने संबंधी अवधारणा से इनकार किया है।
वाशिंगटन में गुरुवार को विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर से दैनिक ब्रीफिंग में यह पूछे जाने पर कि “जब आप कहते हैं कि बंगलादेश में चुनाव परिणाम विश्वसनीय, स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं थे, तो क्या इसका मतलब यह तो नहीं है कि अमेरिका सुश्री हसीना के लगातार चौथे कार्यकाल को मान्यता नहीं देगा” , उन्होंने तत्काल अपने जवाब में कहा , “नहीं , बिलकुल नहीं। उन्होंने हालांकि इस बात पर भी खेद व्यक्त किया कि बंगलादेश में आम चुनावों में सभी दलों ने भाग नहीं लिया और चुनाव के दौरान हिंसा भी हुई।
श्री मिलर ने कहा कि बंगलादेश की सरकार को हिंसा की रिपोर्टों की विश्वसनीय और पारदर्शी जांच करनी चाहिए। उन्होंने सभी दलों से राजनीतिक हिंसा को अस्वीकार करने का आग्रह भी किया।
गौरतलब है कि बंगलादेश में नयी सरकार के लिए अन्य देशों की तरह अमेरिका ने भी अपनी प्रतिक्रिया में ‘बधाई’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था जिससे विश्लेषकों ने माना कि अमेरिका ने इस सरकार का स्वागत नहीं किया है। अमेरिकी राजदूत पीटर हास ने हालांकि बंगलादेश के नये विदेश मंत्री मोहम्मद हसन महमूद से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के भविष्य की रूपरेखा तैयार की। बैठक के बाद डॉ. महमूद ने कहा था, “मैं आपसी हित के आधार पर अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए आने वाले महीनों में मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।”

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments