Friday, May 17, 2024
spot_img
Homeअन्तराष्ट्रीय'संबंधों की बहाली' पाकिस्तान ईरान के लिए फायदेमंद : काकर

‘संबंधों की बहाली’ पाकिस्तान ईरान के लिए फायदेमंद : काकर

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने कहा कि ईरान के साथ हालिया तनाव से पहले वाले संबंध को बहाल करना दोनों देशों के लिए फायदेमंद है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार गत मंगलवार को ईरान द्वारा पाकिस्तानी क्षेत्र पर हमला करने के बाद की स्थिति पर चर्चा के लिए श्री काकर ने एक कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने पुष्टि की कि पाकिस्तान एक कानून का पालन करने वाला और शांतिप्रिय देश है तथा वह सभी देशों, विशेषकर अपने पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण और सहयोगात्मक संबंध चाहता है।

श्री काकर ने कहा कि पाकिस्तान और ईरान दो भाईचारे वाले देश हैं, जिनके बीच ऐतिहासिक रूप से सम्मान और स्नेह से चिह्नित भाईचारा और सहयोगात्मक संबंध रहे हैं। पाकिस्तान, ईरानी पक्ष के सभी सकारात्मक कदमों का स्वागत करेगा और उन्हें प्रतिसाद देगा।

बयान के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने कैबिनेट को पाकिस्तानी धरती पर ईरानी हमले से उत्पन्न स्थिति के बारे में जानकारी दी, जिसमें हमले और पाकिस्तान की प्रतिक्रिया का विवरण भी शामिल है।

इससे पहले शुक्रवार शाम को, श्री काकर ने स्थिति पर चर्चा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें रक्षा, विदेशी मामलों, सूचना और वित्त मंत्रियों, सशस्त्र बलों के प्रमुखों और खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों ने भाग लिया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने शुक्रवार दोपहर को, अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से बात की और एक-दूसरे के क्षेत्रों में दोनों पक्षों के हमलों के बाद उभरी स्थिति को कम करने पर सहमति व्यक्त की।

पाकिस्तान ने बुधवार को ईरान पर पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। ईरान ने पाकिस्तान के अंदर पाकिस्तान-ईरान सीमा के पास कुछ लक्ष्यों को निशाना बनाया।

पाकिस्तान की सेना ने गुरुवार को घोषणा की कि देश ने पाकिस्तान में हाल के हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों द्वारा ईरान के अंदर इस्तेमाल किए गए ठिकानों के खिलाफ प्रभावी हमले किए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments