Thursday, May 9, 2024
spot_img
Homeअन्यलोकसभा चुनाव में ब्रू समुदाय के मतदाता त्रिपुरा की दोनों सीटों पर...

लोकसभा चुनाव में ब्रू समुदाय के मतदाता त्रिपुरा की दोनों सीटों पर करेंगे मतदान

अगरतला: त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) पुनीत अग्रवाल ने बुधवार को यहां कहा कि मिजोरम में ब्रू समुदाय के लगभग 17 हजार मतदाता 19 और 26 अप्रैल को आगामी लोकसभा चुनाव में त्रिपुरा की दोनों सीटों पर मतदान करेंगे।

त्रिपुरा ने आगामी आम चुनावों के लिए लगभग 28.58 लाख मतदाताओं को पंजीकृत किया है। इस चुनाव के लिए पश्चिम त्रिपुरा में लगभग 14,62,875 और पूर्वी त्रिपुरा में 13,95,121 मतदाताओं ने नामांकन कराया।

श्री अग्रवाल ने कहा कि मिजोरम सरकार उन्हें वापस लेने के लिए सहमत नहीं हुई और अंततः त्रिपुरा सरकार मानवीय आधार पर उन्हें राज्य के चयनित स्थानों पर पुनर्वास करने के लिए सहमत हो गई। पुनर्वास की प्रक्रिया अभी भी जारी है। अब तक, 12 हजार से अधिक ब्रू समुदाय के मतदाताओं को पूर्वी त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र में पुनर्स्थापित किया गया है और पश्चिम त्रिपुरा के बाकी लोग संबंधित स्थानों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने ब्रू बस्तियों के मतदाताओं को मतदान कराने की सुविधा प्रदान करने के लिए 12 सहायक मतदान केंद्र नामित किए हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि सुरक्षा बलों की तैनाती के अलावा, प्रशासन ने चुनाव के सुचारू संचालन के लिए कई सुविधाएं भी बनाई हैं।

उन्होंने रेखांकित किया कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से काफी पहले अब तक पूरे त्रिपुरा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की करीब 70 कंपनियां तैनात की जा चुकी हैं।

श्री अग्रवाल ने कहा, “ त्रिपुरा में मतदाता जनसंख्या अनुपात में सुधार के कारण इस बार सहायक केंद्रों सहित कुल 3,350 मतदान केंद्र हैं, जो 667 से बढ़कर 675 हो गया है और लिंग अनुपात 989 से बढ़कर 991 हो गया है।”

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments