Thursday, May 2, 2024
spot_img
Homeतकनीकब्लू स्टार ने लॉन्च की रूम एसी की नई रेंज

ब्लू स्टार ने लॉन्च की रूम एसी की नई रेंज

नयी दिल्ली : ब्लू स्टार लिमिटेड ने मंगलवार को रूम एसी की अपनी नई रेंज का अनावरण किया, जिसमें किफायती और फ्लैगशिप प्रीमियम रेंज शामिल हैं। कंपनी ने कुल मिलाकर, हर उपभोक्ता वर्ग की ज़रूरत को पूरा करने के लिए इन्वर्टर, फिक्स्ड स्पीड और विंडो एसी के स्पेक्ट्रम और अलग-अलग कीमत वाले 100 से अधिक मॉडल लॉन्च किए।

कंपनी के प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने नयी रेंज को लाँच के मौके पर यहां संवाददाताओं से कहा, “रूम एसी का बाजार अपने ऐतिहासिक मोड़ पर है और अगले कुछ साल में तेजी से विकास करने के लिए तैयार है। उद्योग का अनुमान है कि 2030 तक बाजार बढ़ कर दोगुने से भी अधिक हो जाएगा। 80 साल से अधिक की एसी विशेषज्ञता और बाज़ार में स्थापित होने के मद्देनज़र यह हमारे लिए उल्लेखनीय अवसर है। ब्लू स्टार ने बढ़ती मांग का प्रभावी ढंग से लाभ उठाने के लिए दक्षताओं और क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अनुसंधान एवं विकास, विनिर्माण के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखा है। हमें उम्मीद है कि आगामी गर्मी का मौसम अच्छा रहेगा और रूम एयर कंडीशनर की मांग भी मज़बूत रहने की उम्मीद है। हमें विश्वास है कि विभिन्न किस्म के रूम एसी की उल्लेखनीय पेशकशों के साथ, सभी उपभोक्ता वर्गों और मूल्य दायरे में हम शेष बाज़ार के मुकाबले तेज़ी से वृद्धि दर्ज करेंगे।”

उन्होंने कहा कि उच्च आय वाले मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के कारण रूम एसी के बाजार में महत्वपूर्ण मांग देखी जा रही है और यह श्रेणी विलासिता से अधिक एक आवश्यकता बन गई है। कंपनी को पहली बार एसी खरीदने वालों की ओर से मांग दिख रही है, खासकर टियर 2, 3 और 4 बाजारों के साथ-साथ रिप्लेसमेंट बाजार में भी। ब्लू स्टार ने इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने विनिर्माण, अनुसंधान एवं विकास और नवोन्मेष क्षमताओं का लाभ उठाते हुए कई नए, विशिष्ट लॉन्च किए हैं। 2024 के लिए एयर कंडीशनर की नई रेंज कंपनी ने इन्वर्टर स्प्लिट एसी सेगमेंट में तीन श्रेणियां लॉन्च की हैं। इनमें 2-स्टार, 3-स्टार और 5-स्टार वेरिएंट में फ्लैगशिप, प्रीमियम और किफायती रेंज शामिल हैं, जो 29,990 रुपये से शुरू होने वाली कीमत पर 0.8 टन से 2.2 टन तक विभिन्न कूलिंग क्षमताओं में उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि लॉन्च किए गए नए एसी विभिन्न ग्राहक-अनुकूल फीचर से लैस हैं। इनमें ‘एआई प्रो’ नामक एक नया नवोन्मेषी फीचर शामिल है। यह एक जटिल और इंट्यूइटिव एल्गोरिदम है, जो विभिन्न मापदंडों को महसूस करता है, समायोजित करता है और अधिकतम आराम सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, इनमें तेज़ कूलिंग के लिए ‘टर्बो कूल’ जैसी सुविधाएं शामिल हैं; ‘कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग’ जहां ग्राहक कूलिंग क्षमता को बढ़ा या घटा सकते हैं; और नैनो ब्लूप्रोटेक्ट टेक्नोलॉजी और हाइड्रोफिलिक ‘ब्लू फिन’ कोटिंग, आईडीयू और ओडीयू दोनों के लिए, क्रमशः कॉयल जंग और रिसाव को रोकने और लंबे समय तक चलने से जुड़ी है। कुछ अन्य अनूठी विशेषताओं में डिजीक्यू पेंटा सेंसर शामिल हैं जो अद्वितीय सटीकता और विश्वसनीयता प्रदान करते हैं और साथ ही यूनिफॉर्म कूलिंग के लिए चौतरफा स्विंग तेज़ तथा प्रभावी कूलिंग के लिए उच्च कूलिंग प्रदर्शन, हर 0.5 डिग्री सेल्सियस पर तापमान सेट करने के लिए सटीक कूलिंग तकनीक और स्वच्छ हवा के लिए सक्रिय कार्बन के साथ एक पीएम 2.5 फिल्टर है।

श्री त्यागराजन ने कहा कि सभी ब्लू स्टार इन्वर्टर एसी स्मार्ट रेडी हैं और एक अलग स्मार्ट मॉड्यूल के साथ इन्हें स्मार्ट एसी में अपग्रेड किया जा सकता है। ब्लू स्टार के इन्वर्टर एसी का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि उनके पास एक विस्तृत ऑपरेटिंग वोल्टेज रेंज है, जिससे बाहरी वोल्टेज स्टेबलाइजर की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।फ्लैगशिप रेंजकंपनी ने फ्लैगशिप मॉडलों की एक शानदार रेंज लॉन्च की है, जिसमें ‘सुपर एनर्जी-एफिशिएंट एसी,’ ‘हैवी-ड्यूटी एसी,’ ‘स्मार्ट वाई-फाई एसी,’ ‘हॉट एंड कोल्ड एसी’ और ‘एंटी-वायरस टेक्नोलॉजी वाले एसी’ शामिल हैं।

ब्लू स्टार ने एक मॉडल विकसित किया है जो शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे तक के परिवेश के तापमान पर काम कर सकता है, विशेष रूप से श्रीनगर जैसे बाज़ारों के लिए डिज़ाइन किया गया है, और एक अन्य रेंज जो देश के बाकी हिस्सों के लिए शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस तक नीचे के परिवेश के तापमान पर काम कर सकती है, जहां काफी सर्दी होती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments