Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeअन्यनोएडा और ग्रेनो में 1 और 2 BHK फ्लैटों की संख्या में...

नोएडा और ग्रेनो में 1 और 2 BHK फ्लैटों की संख्या में भारी कमी, जानें कारण

गौतम बुध नगर: दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पिछले चार सालों में वन बीएचके और टू बीएचके फ्लैटों की संख्या में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है. इस तरह के फ्लैटों की संख्या रियल एस्टेट मार्केट में बेहद कम हो गई है.
रिपोर्ट के अनुसार नोएडा अथॉरिटी में चार साल में पास किए गए कई नए प्रोजेक्ट्स और नक्शों में कोई भी वन बीएचके फ्लैट का नक्शा पास नहीं कराया गया है. वहीं इस दौरान अथॉरिटी के पास टू बीएचके के नक्शे भी बेहद कम पास कराए गए हैं. ऐसे में इस डाटा से यह साफ हो जाता है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा हाउसिंग प्रोजेक्ट में छोटे घरों की मांग और बिक्री में कमी आ रही है.

छोटे फ्लैटों के मांग में कमी :

छोटे फ्लैट की मांग कम होने के पीछे कई कारण है. इसमें सबसे प्रमुख है कि छोटे फ्लैट में बायर को तो फायदा होता है, लेकिन बिल्डर का मुनाफा कम होता है. ऐसे में बिल्डर छोटे के बजाय लग्जरी हाउसिंग पर अब ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. इसके साथ ही बड़े शहरों में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बढ़ा है. ऐसे में लोगों के बीच बड़े घरों की मांग बढ़ी है.

3,4 और 5 BHK फ्लैट की बढ़ी मांग:

रिपोर्ट के अनुसार नोएडा अथॉरिटी के प्लानिंग विभाग से मिली जानकारी मुताबिक पिछले चार साल में आए सभी 12 हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में 3, 4 और 5 बीएचके फ्लैट के नक्शे पास कराए गए हैं. इस सभी नक्शों में सर्वेंट रूम वाले फ्लैट की संख्या सबसे ज्यादा थी. ऑथॉरिटी से पास कराए गए 6000 फ्लैट के नक्शे में से 2 बीएचके फ्लैट की संख्या 300 से भी कम रही है. वहीं एक भी वन बीएचके फ्लैट का नक्शा इस दौरान पास नहीं कराया गया है.

मिडिल क्लास वर्ग के बजट से बाहर हो रहे घर :

मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 1 और 2 BHK फ्लैट की कमजोर होती मांग से यह पता चल रहा है कि देश के बड़े शहरों में अब बड़ी बिल्डिंग में फ्लैट लेने का सपना मध्यम वर्ग के बजट से बाहर होता जा रहा है. इसके साथ ही इन शहरों में लोग छोटे फ्लैट को रिसेल में लेना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments