Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशदेवरिया में लू के बीच पारा पहुंचा 42 सेल्सियस

देवरिया में लू के बीच पारा पहुंचा 42 सेल्सियस

देवरिया: उत्तर प्रदेश के देवरिया में भीषण लू के बीच शनिवार को पारा 42 सेल्सियस तक पहुंचने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जिले में लगातार पारा चढ़ता जा रहा है और लू के भयानक और प्रचण्ड थपेड़ों से लोग बेहाल हो रहे हैं। स्कूली बच्चों स्कूल से वापस आते समय को लू की मार झेलनी पड़ रही है। पशु,पक्षियों को भी इस भीषण गर्मी में पानी ना मिलने से बेहाल होते देखे जा रहे हैं। लोग दिन में 11 बजे से चार बजे तक बेवजह घर से निकलने से बच रहे हैं। गर्म हवाओं के थपेड़ों से लोग परेशान दिख रहे हैं। डाक्टरों की सलाह माने तो बुजुर्ग व बच्चें लू में घर से न निकले और लोग शुद्ध पेयजल ज्यादा पीये।
जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने लू प्रकोप व अग्नि काण्ड की घटना को देखते हुए राहत एवं बचाव कार्यों हेतु जिले में तहसील स्तर व विकास खण्ड एवं नगर पालिका/नगर पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया है। उन्होंने जिले स्तर पर एडीएम एफआर व सीएमओ, तहसील स्तर पर समस्त एसडीएम, खण्ड विकास स्तर पर समस्त बीडीओ तथा निकाय स्तर पर समस्त ईओ नगरपालिका/नगर पंचायत को नोडल अधिकारी नामित किया है।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी(सीएमओ) को निर्देश दिया है कि जिला चिकित्सालय में 01 वार्ड एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 04-04 बेड हीटवेव की मरीजों के लिए आरक्षित करें। जन जागरूकता के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाना एवं ग्रामीण स्तर के स्वास्थ्य कर्मियों को हीट-वेव के सम्बन्ध में अलर्ट जारी करना सुनिश्चित करें। सन स्ट्रोक से बचाव के लिए जन सूचना जारी करने के साथ-साथ आपातकालीन स्थिति के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात करें।
उन्होंने अस्पतालों एवं हेल्थसेंटर्स में पावर सप्लाई की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाये। सभी अस्पतालों/पी.एच.सी/सी.एच.सी. में ओ.आर.एस. और तरल पदार्थ के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र / सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला अस्पताल पर आवश्यक दवाईयां उपलब्ध हों । स्वास्थ्य केंद्रों को हीट-वेव से किसी भी प्रकार की घटना होने पर 24 घंटे क्रियाशील रहने हेतु निर्देश दिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments