Wednesday, May 8, 2024
spot_img
Homeअन्तराष्ट्रीयचीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा...

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

वुहान: चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने बुधवार को घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन (आईएलआरएस) के निर्माण और संचालन में एक देश और दो अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित अधिक भागीदार भाग लेंगे।

चीन द्वारा शुरू किए गए आईएलआरएस कार्यक्रम की इस नवीनतम प्रगति का खुलासा मध्य चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में चीन के अंतरिक्ष दिवस के शुभारंभ समारोह में किया गया।

आईएलआरएस के नए साझेदारों में निकारागुआ, एशिया-प्रशांत अंतरिक्ष सहयोग संगठन तथा अरब संघ खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान शामिल हैं। सीएनएसए के अनुसार, चीन आईएलआरएस से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर इन तीन पक्षों के साथ सहयोग करेगा,जिसमें इसके प्रदर्शन, इंजीनियरिंग कार्यान्वयन, संचालन और प्रयोग शामिल हैं।

सीएनएसए के अधिकारियों ने तीनों पक्षों के संबंधित अधिकारियों के साथ आईएलआरएस पर सहयोग पर समझौतों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन का निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा, स्टेशन का बुनियादी मॉडल लगभग 2030 तक पूरा होने की उम्मीद है।

सीएनएसए के अनुसार अनुसंधान स्टेशन अल्पकालिक मानवीय भागीदारी के साथ लंबी अवधि के लिए स्वायत्त रूप से संचालित होगा।

चीन में 24 अप्रैल,1970 को अंतरिक्ष में अपने पहले उपग्रह “डोंगफैंगहोंग -1” के प्रक्षेपण के उपलक्ष में 24 अप्रैल को देश के अंतरिक्ष दिवस के रूप मनाया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments