Monday, May 6, 2024
spot_img
Homeखेलचिराग-सात्विक, प्रणॉय इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में

चिराग-सात्विक, प्रणॉय इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में

नई दिल्ली: एशियाई खेल 2022 के स्वर्ण पदक विजेता चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी के अलावा कांस्य पदक विजेता एचएस प्रणय योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में शुक्रवार रात खेले गये युगल मुकाबले में चिराग-सात्विक ने डेनमार्क के किम एस्ट्रुप और एंडर्स रासमुसेन के खिलाफ 21-7, 21-10 से जीत दर्ज की, वहीं प्रणय ने चीनी ताइपे के वांग त्ज़ु वेई को कड़े मुकाबले में 21-11, 17-21, 21-18 से हरा कर पुरुष एकल वर्ग में अंतिम चार में अपनी जगह बनायी।

चिराग-सात्विक ने आक्रमक खेल का प्रदर्शन किया और 11-3 की त्वरित बढ़त हासिल कर अपने इरादे दर्शा दिये। पूर्व चैंपियन जोड़ी ने मात्र 16 मिनट के अंतराल में पहला गेम जीत लिया। इस मैच से पहले डेनिश जोड़ी ने चिराग-सात्विक के खिलाफ लगातार दो जीत दर्ज की थी। विश्व की नंबर दो जोड़ी ने दूसरे गेम में लगातार आठ अंक बनाकर उस सिलसिले को समाप्त कर जीत पक्की कर दी।

मैच के बाद चिराग शेट्टी ने कहा “ किम और एंडर्स खिलाफ जीतना आसान नहीं है। यह हमेशा एक ऐसा खेल नहीं है जहां आपको कुशलता से चुनौती दी जाती है, बल्कि यह मानसिक रूप से भी होती है। जो कोई भी मानसिक लड़ाई जीतता है वह शीर्ष पर आता है और आज हमने वह बहुत अच्छा किया। हम आम तौर पर इस तरह के दिमागी खेल नहीं खेलते हैं, लेकिन आज हमने यह सुनिश्चित किया कि हम उनकी लय में न खेलें। जिस तरह से हमने शुरुआत की वह ठोस थी और हमने इसे अंत तक बनाए रखा। हम वास्तव में खुश हैं जिस तरह से हमने खेला, हम कल भी इसी लय को बरकरार रखना चाहते हैं और अपना 100 प्रतिशत देना चाहते हैं।”

विश्व चैंपियनशिप 2023 के कांस्य पदक विजेता प्रणॉय ने अपने ताइवानी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ मजबूत शुरुआत की और पहले गेम में 13-4 की बढ़त बनाकर खेल के लिए माहौल तैयार किया। दूसरे गेम में जोश से भरपूर वांग ने 13-6 की बढ़त ले ली और हालांकि प्रणॉय ने अंतर कम करने की कोशिश की, लेकिन 28 वर्षीय खिलाड़ी ने टाई-ब्रेकर लेने के लिए मजबूर किया। तीसरे गेम में ऐसा कुछ भी नहीं था जो दोनों खिलाड़ियों को अलग कर सके। स्कोर 16-16 से बराबर होने पर, प्रणय ने दो अंकों की बढ़त बना ली और अंततः एक घंटे और 17 मिनट के खेल में जीत हासिल कर वांग को टूर्नामेंट में चौथी बार क्वार्टरफाइनल से बाहर कर दिया।

प्रणॉय ने कहा “ मुझे लगता है कि वांग त्ज़ु वेई जैसे किसी खिलाड़ी के खिलाफ खेलना हमेशा कठिन होता है, जो नेट और आक्रमण में असाधारण रूप से अच्छा है। मेरे लिए पहला गेम हासिल करना महत्वपूर्ण था क्योंकि वह ऐसा व्यक्ति है जो शुरू से ही सही हो जाता है। दूसरा गेम वास्तव में अच्छा नहीं चला, लेकिन मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं तीसरे गेम में वापस लड़ने के लिए क्या कर सका। शि यू क्यूई पिछले छह महीनों में वास्तव में अच्छा खेल रहा है और वह वहां काफी मजबूत दिख रहा है।”

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments