Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeअन्यएनआईए ने केरल में प्रोफेसर का हाथ काटने के आरोपी को गिरफ्तार...

एनआईए ने केरल में प्रोफेसर का हाथ काटने के आरोपी को गिरफ्तार किया

कन्नूर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अधिकारियों ने थोडुपुझा प्रोफेसर टी जे जोसेफ का हाथ काटने के मामले में मुख्य आरोपी को जिले के मट्टनूर में एक घर से गिरफ्तार कर लिया है।

एनआईए ने पिछले 13 साल से फरार आरोपी सावद का पता लगाने में मदद करने वालों के लिए 10 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

सूत्रों के अनुसार, अधिकारियों ने मंगलवार रात को एर्नाकुलम जिले के असामनूर के सावद (38) को जिले के मट्टनूर के पास बेरम में एक किराए के घर से हिरासत में ले लिया।

राज्य अपराध शाखा की रिपोर्ट के अनुसार, सावद प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का कार्यकर्ता था।

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के बाद आरोपी को बुधवार को कोच्चि में एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया गया।

एनआईए ने मार्च 2011 में केरल पुलिस से मामला अपने हाथ में ले लिया।

एनआईए की विशेष सुनवाई अदालत ने तीन दोषियों साजिल, एमके नज़र (मुख्य साजिशकर्ता) और नजीब को आजीवन कारावास की सजा सुनाई और अन्य तीन दोषियों नौशाद, मोइदीन कुन्ही और अयूब को तीन साल जेल की सजा सुनाई।

इससे पहले, केरल पुलिस ने 27 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था और बाद में एनआईए ने आरोप पत्र में 20 अन्य लोगों के नाम जोड़े थे।

एनआईए अदालत ने यह भी फैसला सुनाया कि सभी आरोपियों को स्थानीय अदालत के पिछले आदेश के अलावा प्रोफेसर जोसेफ को चार लाख रुपये का जुर्माना देना होगा। अदालत ने पहले चरण की सुनवाई के बाद 18 लोगों को बरी कर दिया।

उल्लेखनीय है चार जुलाई, 2010 को आरोपियों ने प्रोफेसर जोसेफ पर हमला किया और उसे उनकी कार से बाहर खींच लिया, जब वह पास के चर्च से घर लौट रहे थे। प्रोफेसर जोसेफ पर केरल के इडुक्की जिले में थोडुपुझा न्यूमैन कॉलेज के बीकॉम मलयालम के दूसरे सेमेस्टर के आंतरिक प्रश्नपत्र में कथित तौर पर पैगंबर का अपमान करने का आरोप है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments