Friday, May 3, 2024
spot_img
Homeदिल्ली-एनसीआरआईसीएआर ने किया धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के साथ समझौता

आईसीएआर ने किया धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के साथ समझौता

नयी दिल्ली : भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने किसानों को अत्याधुनिक तकनीक से अवगत कराने के लिए कीटनाशक निर्माता कंपनी धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि आईसीएआर के उप महानिदेशक (कृषि विस्तार), डॉ. यू.एस. गौतम और धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ. आर.जी. अग्रवाल ने कल देर शाम संबंधित संगठनों की ओर से इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

इस अवसर पर डॉ. गौतम ने कहा कि इस समझौते का उद्देश्य दोनों संस्थानों की दक्षता का उपयोग कर किसानों तक नई तकनीक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि देशभर में 14.5 करोड़ से ज्यादा किसान हैं, जिनमें से ज्यादातर किसानों के पास छोटी जोत है। धानुका एग्रीटेक केंद्रीय संस्थानों के साथ जुड़कर इन छोटे किसानों को कृषि उत्पादन से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

डॉ. गौतम ने कहा कि आज पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना कर रही है और भारत भी इससे अछूता नहीं है, ऐसे समय में दोनों संस्थानों को मिलकर कृषि उत्पादन की जलवायु के अनुकूल एक नई पद्धति पर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस एमओयू का उद्देश्य बदलते परिवेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना है।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि धानुका एग्रीटेक आईसीएआर के सहयोग से किसानों को परामर्श सेवा प्रदान करेगा और प्रशिक्षित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments