Thursday, May 2, 2024
spot_img
HomePoliticsसी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की 3767 शिकायतें दर्ज

सी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की 3767 शिकायतें दर्ज

जयपुर: राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर निगरानी के लिए बनाये गए ‘सी-विजिल’ एप पर अब तक तीन हजार 767 शिकायतें दर्ज की गईं है जिनमें से सही पाई गई 1709 शिकायतों का तय समय में निस्तारण कर दिया गया है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार यह एप शिकायत-समाधान का बेहतरीन जरिया बन रहा है। इन शिकायतों पर रिकॉर्ड समय में कार्रवाई हो रही है। श्री गुप्ता ने बताया कि प्राप्त शिकायतों की सम्बंधित रिटर्निंग ऑफिसर्स द्वारा जांच के बाद सही पाए जाने पर उन पर कार्रवाई कर निस्तारण किया गया है। एक शिकायत अभी जांच दल और रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर पर निर्णय के लिए लंबित है। शेष शिकायतें ड्रॉप कर दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि सी-विजिल पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की सबसे ज्यादा 306 शिकायतें जोधपुर जिले से तथा 298 शिकायतें टोंक से प्राप्त हुई हैं। इनमें से क्रमश: 170 और 222 शिकायतें सही पाए जाने पर इन सभी का तय समय में निस्तारण कर दिया गया है। सी-विजिल एप के माध्यम से अधिकतम सौ मिनट में प्राप्त शिकायतों का समाधान किया जाता है।

उन्होंने बताया कि अवैध पोस्टर-बैनर लगाने की सर्वाधिक 1,784 शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें से 1,314 के सही पाए जाने पर तुरंत कार्रवाई कर दी गई है। एप पर प्राप्त शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य उपलब्ध होने के कारण इसके माध्यम से त्वरित निस्तारण संभव हो पा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments