Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeअन्तराष्ट्रीययमन में हूती बारूदी सुरंग विस्फोट से दो की मौत, चार घायल

यमन में हूती बारूदी सुरंग विस्फोट से दो की मौत, चार घायल

अदन, यमन,: यमन के उत्तरी प्रांत अल-जौफ़ में बारूदी सुरंग विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। यमनी सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी।

राज्य द्वारा संचालित सबा समाचार एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में यमनी सरकार ने हूतियों पर यतामा जिले में एक प्रमुख रेगिस्तानी राजमार्ग पर बारूदी सुरंगें बिछाने का आरोप लगाया जिससे एक नागरिक वाहन वहां से गुजरा तो उसमे विस्फोट हो गया।

बयान में कहा गया है कि घायलों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पतालों में ले जाया गया है।

इस घटना ने हूती बलों द्वारा पूरे यमन में बिखेरे गए गैर-विस्फोटित आयुध से उत्पन्न गंभीर खतरे को उजागर किया।

यमनी सरकार के अनुसार, रिहायशी इलाकों, सार्वजनिक सड़कों और ग्रामीण इलाकों में हजारों बारूदी सुरंगें बिछाई गई हैं, जिससे हजारों लोगों की जान चली गयी, पीड़ितों में बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे हैं।

सऊदी अरब के किंग सलमान की सहायता से बारूदी सुरंग निकासी पर केंद्रित एक बहुपक्षीय मानवीय पहल प्रोजेक्ट के माध्यम से यमन भर में हूतियों द्वारा बिछाई गई खदानों और विस्फोटकों को साफ करने के लिए चल रहे हैं। यहाँ रविवार को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, परियोजना के तहत 727 बारूदी सुरंगों को नष्ट किया गया, जिनमें 134 एंटी-टैंक खदानें और 593 अन्य गैर-विस्फोटित गोला-बारूद शामिल हैं।

प्रोजेक्ट मासम ने जून 2018 में लॉन्च होने के बाद से यमनी क्षेत्रों से 433,000 से अधिक खदानों और विस्फोटक खतरों को समाप्त किया है।

यमन 2014 से गृह युद्ध में घिरा हुआ है, हूती अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त यमनी सरकार के खिलाफ लड़ रहे हैं। सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने संघर्ष में यमनी सरकार का समर्थन करने के लिए 2015 में हस्तक्षेप किया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments