Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशमिर्जापुर में सिक्स लेन पुल का गडकरी करेंगे शिलान्यास

मिर्जापुर में सिक्स लेन पुल का गडकरी करेंगे शिलान्यास

मिर्जापुर: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एक मार्च को मिर्जापुर में शिवपुर विंध्याचल के पास गंगा नदी पर छह लेन का पुल का शिलान्यास करेंगे।
केन्द्रीय राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद अनुप्रिया पटेल ने बुधवार को बताया कि जिले में 1702 करोड़ की लागत से शिवपुर विंध्याचल के पास गंगा नदी पर सिक्स लेन का पुल और बाईपास का निर्माण होगा, जिसका शिलान्यास केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एक मार्च को करेंगे।
जिले में गंगा नदी पर दुद्धी-लुम्बनी मार्ग पर लगभग पांच दशक पहले बना डबल लेन का शास्त्री सेतु जर्जर हो गया है। सामान्य क्षमता का पुल करीब एक दशक से बार-बार खराब हो रहा है। यातायात के लिए सैकड़ों किमी अनावश्यक दूरी घूमकर आने-जाने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। यह पुल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व झारखंड प्रदेश एवं तमिलनाडु राष्ट्रीय राजमार्ग 2 के माध्यम से गंतव्य को आने-जाने के लिए लाइफ लाइन व एकमात्र पुल है ।
यहां पहले चरण में राष्ट्रीय राजमार्ग सात वाराणसी जबलपुर पर काम किया जा चुका है।एन एच दो को फोर लेन से विंध्याचल तक भी काम हो चुका है।अब इन्हीं दोनों सड़कों को जोड़ कर बाईपास रिंग रोड का शिलान्यास किया जाएगा।खास बात यह कि विंध्यधाम गोला कार चारों ओर से जुट जाएगा।
मिर्जापुर शहर को जोड़ने वाला शास्त्री सेतु विगत एक दशक से क्षतिग्रस्त घोषित कर दिया गया है। जिसका तीन बार मरम्मत किया गया है। जिसके कारण जिला प्रशासन को किसी बड़े हादसे से बचाने हेतु पुल पर भारी यातायात के आवागमन को बार-बार रोककर मरम्मत कराना पड़ता है, जिसके कारण हैरान परेशान जनमानस का जहां सरकार को कोपभाजन होना पड़ रहा है। जिला प्रशासन को भी बार-बार स्थिति को नियंत्रित करने में परेशानी हो रही है।
विंध्य कोरिडोर निर्माण के बाद यहां सड़क मार्ग से पहुंचना आसान होंगा। इससे किसी को इंकार नही है। लगभग दो हजार करोड़ रुपए की इस परियोजना से लोग उत्साहित हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments