Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeअन्तराष्ट्रीयजापान ने भूकंप पर संवेदना जताने पर उ. कोरिया का जताया आभार

जापान ने भूकंप पर संवेदना जताने पर उ. कोरिया का जताया आभार

टोक्यो : जापान सरकार ने नव वर्ष के मौके पर देश में आए शक्तिशाली भूकंप और कई शक्तिशाली झटकों पर संवेदना व्यक्त करने के लिए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को धन्यवाद दिया है।
जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने शनिवार को यह जानकारी दी।
इससे पहले शनिवार को सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बताया कि श्री किम ने पीड़ितों और घायल लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करने तथा आपदा से हुए भौतिक नुकसान पर जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को भीषण भूकंप पर सहानुभूति भरा संदेश भेजा था।
श्री हयाशी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,“आज केसीएनए ने प्रधानमंत्री किशिदा को महासचिव किम जोंग उन का एक संदेश दिया जिसमें परिवारों और पीड़ितों के प्रति संवेदना है तथा शीघ्र स्वस्थ होने और स्थिर जीवन की बहाली की कामना की गई है। हमें नोटो प्रायद्वीप पर आए भूकंप पर विभिन्न देशों से शोक संदेश प्राप्त हुए हैं और सरकार इसके लिए आभारी है। हम महासचिव किम जोंग उन को उनकी संवेदना के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।”
सोमवार दोपहर को इशिकावा प्रान्त में नोटो प्रायद्वीप पर सुजु शहर के पास 7.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया जिसके बाद कई झटके भी महसूस किए गए। भूकंप के झटकों के कारण इमारतें भी ढह गईं और 32,000 से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई, हालांकि किसी भी परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर इसका कोई असर दर्ज नहीं की गई।
भूकंप के परिणामस्वरूप कम से कम 110 लोगों की मौत हो गई, जबकि 516 से अधिक लोग घायल हो गए। इसके अलावा कुल 211 लोग लापता हैं।
भूकंप ने 365 से अधिक घरों को आंशिक रूप से या पूरी तरह से नष्ट कर दिया और 31,400 से अधिक लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकलने के लिए मजबूर किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments