Saturday, September 21, 2024
spot_img
Homeराजस्थानटीम भावना के साथ काम कर अलवर जिले के सर्वांगीण विकास को...

टीम भावना के साथ काम कर अलवर जिले के सर्वांगीण विकास को दे गति दें-यादव

अलवर: केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने टीम भावना के साथ समन्वित प्रयासों से अलवर जिले के सर्वांगीण विकास को गति देवे एवं आमजन की परिवेदनाओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।
श्री यादव शुक्रवार को अलवर कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिये। उन्होंने अलवर शहर के वेस्ट मैनेजमेंट, पेयजल आपूर्ति एवं स्वच्छता की समीक्षा कर नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि वर्षा ऋतु में नालों आदि की सफाई कार्य के लिए संसाधनों में इजाफा करे जिसमें छह जेसीबी मशीन एवं 12 टै्रक्टर व अन्य संसाधन आवश्यकतानुसार लेकर आठ जुलाई से सफाई का विशेष अभियान प्रारम्भ करे।
उन्होंने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था में सिंगल यूज प्लास्टिक एक बडी बाधा है अतः नगर निगम सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादन, संग्रहण एवं विक्रय पर कडाई से लगाम लगाने हेतु कार्रवाई करें। साथ ही आमजन को जागरूक करें कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को व्यवहार में लाए। उन्होंने निर्देश दिये कि शहर के ऐसे स्थानों को चिह्नित करे जहां पर लोगों द्वारा कचरा फैलाया जाता है वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर कचरा फैलाने व्यक्तियों को सार्वजनिक किया जाए।
उन्होंने कहा कि शहर की स्वच्छता, वेस्ट मैनेजमेंट आदि में सुधार के लिए निर्देश दिये कि नगर निगम महापौर व आयुक्त छह जुलाई को इन्दौर जाए जहां नगर निगम इन्दौर के अधिकारियों से स्वच्छता में नम्बर वन बने रहने के लिए किए जा रहे कार्यों आदि की जानकारी लेवे। साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि एनसीएटी योजना व कचरा निस्तारण प्रबंधन हेतु केन्द्र सरकार के विभागीय अधिकारियों को विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर भिजवाए।
उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि अलवर जिला वाणिज्य एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक व अन्य संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अग्यारा स्थित एसटीपी के परिशोधित जल (ट्रिटेड वाटर) का उपयोग औद्योगिक उपयोग में लिया जावे जिससे एमआईए क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयों द्वारा उपयोग में लिया जा रहा भूजन बचाया जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि शहर की स्वच्छता व्यवस्था के संबंध में वार्डवार बैठक भी लेवे। उन्होंने निर्देश दिये कि शहर के सुलभ शौचालय साफ रहे।
उन्होंने कहा कि अलवर शहर में परिस्थिति के संतुलन एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए पुराना भूरासिद्ध मंदिर के पास मातृवन विकसित कराया जाएगा जिसकी शुरूआत सात अगस्त को बडी संख्या में पौधे लगाकर की जाएगी।
उन्होंने पेयजल, विद्युत, नगर विकास न्यास, पीडब्ल्यूडी एवं अन्य विभागों की समीक्षा कर निर्देश दिये कि केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का संचालन समन्वित रूप से टीम भावना के साथ करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments