Saturday, September 21, 2024
spot_img
Homeग्रेटर नोएडानोएडा के तीन बाजारों को बनाया जाएगा मॉडल

नोएडा के तीन बाजारों को बनाया जाएगा मॉडल

डिजाइन किया गया अप्रूव, 7.5 करोड़ रुपए होंगे खर्च; 3 महीने में काम होगा पूरा
नोएडा। शहर के तीन मुख्य बाजार आने वाले समय में नए रंग-रूप में नजर आएंगे। इनमें सेक्टर-37 स्थित गोदावरी, सेक्टर-110 वीडीएस और सेक्टर-110 का मुख्य बाजार शामिल हैं। इन बाजार का नवीनीकरण कराया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इन तीन बाजार में सभी जरूरी काम कराने पर नोएडा प्राधिकरण साढ़े सात करोड़ रुपए खर्च करेगा।
सलाहकार कंपनी की ओर से इनका प्रेजेंटेशन दिया गया। जिसे अप्रूव कर लिया गया है। इनमें बाजार की दुकानों की बाहर से रंगाई-पुताई कराने, टाइल्स और पत्थर लगाने, आकर्षक लाइट लगेंगी।
नोएडा प्राधिकरण ने सबसे पहले सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र कंप्लैक्स का नवीनीकरण किया था। यहां कंप्लैक्स के बाहर कॉमन एरिया में रेहड़ी पटरी वालों का कब्जा था। जिसे हटाया गया। इसके बाद कंप्लैक्स को मॉडल बनाया गया। वर्तमान में यहां फसाड लाइट , बैठने के लिए बेंच के अलावा पूरा बाजार देखने में किसी मॉडल बाजार की तरह लग लगता है। ठीक इसी तरह नोएडा के इन नए बाजारों को भी सवारा जाएगा।
एक बाजार के सौंदर्यीकरण में खर्च होंगे 2.5 करोड़
नोएडा के इन तीनों बाजार में प्रत्येक पर 2.5 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। ऐसे में साढ़े सात करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि आचार संहिता हटने के बाद टेंडर जारी किया जाएगा। इसके बाद सौंदर्यीकरण का काम तीन से चार महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद अन्य बाजारों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा।
बाजार के सौंदर्यीकरण में होगा ये खास
बाजार में जितनी भी दुकानें है, उन दुकानों का एक साइज का बोर्ड लगाया जाएगा, जिसमें वह अपने दुकान का नाम डिस्प्ले करेंगे। दुकानों के बाहर वाक-वे का सारा टाइल्स उखाड़ कर ग्रेनाइट पत्थर लगाया जाएगा, जो बाजार को आकर्षक लुक देगा। बाजार के कोने में म्यूजिकल फाउंटेन बनाया जाएगा। फुटपाथ पर भी टाइल्स लगेंगे, वाक-वे व फुटपाथ के बीच ड्रेन को कवर किया जाएगा।
लोगों के बैठने के लिए बाजार में प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के चेयर लगेगी, पत्थर के स्टूल बनाए जाएंगे। बाजार के दोनों तरफ ऊपरी हिस्से में कंप्लैक्स का नाम लिखा जाएगा। सबसे अधिक आश्चर्य चकित करने वाली बात यह होगी कि बाजार पूरी तरह से प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त होगा। बाजार से निकलने वाला कचरा उसी बाजार में निस्तारित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments